351 पुलिसकर्मियों का वीकली आफ आज कमलनाथ बोले हमने पूरा किया वादा

गजेंद्र सिंह की रिपोर्ट। ...                                                                                                                                                           भोपाल - सत्ता में आते ही कांग्रेस एक के बाद एक अपने वचन पूरे कर रही है। इसी के चलते कांग्रेस ने पुलिसवालों को वीकली ऑफ का देने का भी वादा पूरा कर दिया है। आज राजधानी के 6 इंस्पेक्टर समेत जिला पुलिस बल के 351 और एसएएफ के 74 पुलिसकर्मी अवकाश पर रहेंगे। अवकाश शुरू होने पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पुलिसकर्मियों को बधाई दी है। कमलनाथ के इस फैसले से पुलिसकर्मियों में खुशी की लहर है वही जनता ने भी इस फैसले को सराहा है।
दरअसल, दो दिन पहले कमलनाथ सरकार ने पुलिसकर्मियों के वीकली ऑफ से आदेश जारी किए थे।सबसे पहले जबलपुर के पुलिसकर्मियों को अवकाश मिला। अब राजधानी भोपाल के पुलिसकर्मियों को भी अवकाश मिलने की प्रक्रिया शुरु हो गई है। आज   अकेले भोपाल में 350 से ज्यादा पुलिसकर्मी आज छुट्टी पर रहेंगे।गुरुवार को भोपाल नार्थ से बैरागढ़, छोला मंदिर और गौतम नगर थाना प्रभारी अवकाश पर रहेंगे। भोपाल साउथ से जहांगीराबाद, बिलखिरिया और अशोका गार्डन थाना प्रभारी का साप्ताहिक अवकाश होगा।भोपाल साउथ व नार्थ से तीन-तीन थाना प्रभारी गुरुवार को साप्ताहिक अवकाश पर रहेंगे।
इनके स्थान पर थाने के सीनियर सब इंस्पेक्टर पर कामकाज और कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होगी। यह पुलिसकर्मी बुधवार रात्रि गश्त के बाद अवकाश पर चले गए है और शुक्रवार की सुबह अपनी ड्यूटी पर संभालेंगें। इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है। अगर किन्हीं कारणों से जवान तय दिन में साप्ताहिक अवकाश नहीं ले पाने की स्थिति में पुलिस कर्मी को उसी महीने में साप्ताहिक अवकाश लेना होगा। यदि उस महीने में वह इस अवकाश का उपभोग नहीं करता है तो अगले महीने ये अवकाश समाप्‍त हो जाएगा।
मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपना एक और वचन पूरा होने पर ट्वीट कर पुलिसवालों को बधाई दी। उन्होंने लिखा, पुलिसकर्मियों को एक दिन के अवकाश का जो वचन हमने दिया था, उसे पूरा करके दिखाया है। मैं पुलिसकर्मियों को बधाई देते हुए कामना करता हूं कि वो अपने परिवार को पूरा वक्त दें। इतना ही नहीं उन्होंने पुलिकर्मियों को भरोसा दिलाया कि, मेरे साथ आपके जीवन में आने वाला हर पल पहले से बेहतरीन होगा।
एक लाख पर 139 पुलिस कर्मी
प्रदेश में 1 लाख 25 हजार 585 पुलिस कर्मी हैं। जिसमें 27 हजार एसएएफ फोर्स है। जबकि 56 हजार मैदानी क्षेत्रों में तैनात हैं। प्रदेश में 21 हजार 500 पद खाली हैं। मानकों के अनुसार, एक लाख आबादी पर 193 पुलिस कर्मी हैं। जबकि  एक लाख आबादी पर 139 पुलिस कर्मी ही हैं।
गौरतलब है कि मंगलवार को नववर्ष पर पहली बार आठ हजार कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश दिया गया था। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार 19 दिसंबर को पुलिस मुख्यालय पहुंचे कमलनाथ ने साप्ताहिक अवकाश देने की तैयारी करने के निर्देश दिए थे।  पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए थे कि एक जनवरी से पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिया जाए। प्रदेश में 56 हजार पुलिसकर्मी हैं। 8 हजार पुलिस कर्मी रोजाना अवकाश पर रहेंगे। अवकाश पर रहने के दौरान आठ हजार पुलिसकर्मियों के स्थान पर दूसरी यूनिट से पुलिस कर्मियों की ड्यूटी पर लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद से ही प्रदेश के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों ने अपने यहां साप्ताहिक अवकाश देने के लिए रोस्टर बना लिए थे।

कमलनाथ बोले हमने पूरा किया वादा

Reactions: