क्षेत्रभर में चल रही गरबों की धूम, गुजराती गरबों के साथ थिरक रहे कदम

गेबाराम चौहान ।                                                                                                                                                                                                                         
                                                                                                   
सायला। नवरात्रि पर्व को लेकर क्षेत्रभर में गरबों की धूम चल रही है। आद्य शक्ति आराधना के महापर्व शारदीय नवरात्र के उत्सवी माहौल में हर वर्ग का व्यक्ति डूबा हुआ है। शाम ढलते ही गरबा चौक रोशन होने लगे है, तो वही गुजराती गरबो की धुन शुरू हो जाती है। इसी के साथ महिला-पुरुष, युवा और बच्चों के कदम डांडियों के साथ थिरकने लगते है। गरबा चौकों पर देर रात तक रौनक नजर आ रही है। वही दानदाताओं द्वारा नवरात्रि को लेकर हो रहे चढ़ावों का भी भरपूर लाभ लिया जा रहा है।
सायला उपखंड क्षेत्रभर में शारदीय नवरात्र के छठे दिन शुक्रवार को गरबों का आयोजन किया गया। छठे दिन मां कात्यायनी का पूजन कर आकर्षक श्रृंगार किया गया और आरती उतारी गयी।
तालियाणा में हो रहा गरबा महोत्सव-
निकटवर्ती तालियाणा के मम्माई माता मंदिर परिसर में शारदीय नवरात्री गरबा महोत्सव का आयोजन हो रहा है। जिसके निमित पांचवे दिन बुधवार को गरबों की धूम रही। तालियाणा में पिछले चार साल से हर साल गरबों का आयोजन हो रहा है। जिसमे तालियाणा ग्राम सहित आस-पास के सेकड़ों की संख्या में भक्तगण गरबों का लुत्फ़ उठा रहे है।

स्थानीय कलाकार सोनी की आवाज के कायल हुए भक्त-

नवरात्री के पांचवें दिन कलाकार जीतू सोनी व नारायण भारती ने एक से बढ़कर एक शानदार गरबों की प्रस्तुतियाँ देकर लोगों को भाव-विभौर कर दिया। सोनी के द्वारा गरबा गीतों की प्रस्तुति पर लोग मंत्र मुग्ध होकर सुनने लगे। तो वही लोग मन ही मन तारीफ करते भी नही थक रहे थे। इस दौरान कलाकारों द्वारा कई झांकिया भी प्रस्तुत की गई, जिसमे महादेवजी का तांडव नृत्य आकर्षण का केंद्र रही।
                                                                                     

सेकड़ों की संख्या में पहुंच रहे भक्त-
तालियाणा ग्राम में चल रहे गरबा महोत्सव को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। शाम होते ही लोग पांडाल में जमा होना शुरू हो जाते है। गुरुवार को पांचवे दिन हुए कार्यक्रम में इंद्रसिंह राठौड़ के कुशल संचालन के साथ जीतू भाई सोनी व नारायण भारती जालमपुरा की जोड़ी के द्वारा दी गयी शानदार प्रस्तुतियों ने लोगों को गरबों की ओर आकर्षित होने को मजबूर कर दिया है। पांचवें दिन हुए इस गरबा कार्यक्रम में तालियाणा ग्राम सहित आस-पास के हजारों की संख्या में भक्तगणों ने गरबों का लुत्फ़ उठाया।

दी जा रही शानदार प्रस्तुतियां-
तालियाना में आयोजित हो रहे गरबा महोत्सव के निमित घट स्थापना से लगातार कलाकार प्रवीण बिखनिया व संजू राव के द्वारा शानदार गरबों की प्रस्तुतियाँ दी जा रही है। वही स्थानीय कलाकार भी अपनी प्रस्तुतियाँ दे रहे है।


संचालक के शब्दो के कायल हुए कलाकार-
तालियाना में चल रहे गरबा महोत्सव के दौरान गुरुवार को कार्यक्रम का संचालन इंद्रसिंह राठौड़ आकवा ने किया। आकवा की सुरीली आवाज ने हर किसी को तो मंत्रमुग्ध किया ही, वही गरबा महोत्सव के कलाकार प्रवीण बिखनिया ने भी संचालक राठौड की भूरी भूरी प्रशंसा की। आपको बता दे कि राठौड़ एक कुशल मंच संचालक के साथ सुप्रसिद्ध गायक कलाकार भी है। जो पुरे राजस्थान भर में अपनी प्रस्तुतियाँ दे चुके है। गुरुवार को विशेष आग्रह पर आए संचालक राठौड़ ने जब अपना कार्य सम्भाला तो भक्त अपने आप को तालियां पीटने से नही रोक पाए। ग्रामीणों ने इनकी सुरीली आवाज के साथ हिंदी संस्कृत अंग्रेजी आदि भाषाओं के सामंजस्य के साथ संचालन की कला को खूब सराहा। वही अपनी शेरों शायरी के लिए मशहूर राठौड़ ने जब अपना संचालन किया तो मुख्य कलाकार प्रवीण बिखनिया भी अपने आप को संचालक की तारीफों के पुल बांधने से नही रोक पाए।

उपखण्ड क्षेत्र में यहाँ हो रहा गरबों का आयोजन-
उपखण्ड क्षेत्रभर में गरबों की धूम मची हुई है। जिसके निमित मेंगलवा के चामुंडा माता मंदिर, आलवाङा तथा सायला के अंबे माता मंदिर के आलावा क्षेत्रभर में गरबा नृत्यों की धूम चल रही है।

पंचमी को इन्होंने लिया चढ़ावों का लाभ-
तालियाणा में चल रहे गरबा महोत्सव के पांचवें दिन गरबा महोत्सव के तहत चल रहे चढावे की बोलियों में भी ग्रामवासियों द्वारा बढ़चढ़कर भाग लिया गया। राठौड़ के कुशल संचालन की बदौलत पंचमी को हुए चढ़ावों में भी भारी जोश देखा गया। जिसमें माताजी के आरती का चढ़ावा गिरधारीराम पुत्र मैदाजी चौधरी तालियाणा, माताजी के चुंदडी का चढ़ावा रायमलजी पुत्र कलाजी राजपुरोहित तालियाणा, माताजी के हार का चढ़ावा मगोणी परिवार तालीयाणा तथा गाय माता के सेवाभाव का चढ़ावा चतराराम पुत्र प्रबुराम चौधरी तालियाणा द्वारा लाभ लिया गया। चढावे लेने वाले माताजी के परम उपासक समस्त भक्तों का माताजी गरबा मंडल तालियाणा व ग्रामवासियों की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
                                                                                       
ये रहे उपस्थित-
गरबा महोत्सव में तालियाना मम्मई माता के दरबार में भाजपा मंडल अध्यक्ष तखतसिंह तालियाना , जसवंत सिंह , उगम सिंह , सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।

आज होगी कालरात्रि की पूजा-
नवरात्रि के निमित सप्तमी तिथि पर महाशक्ति मां दुर्गा के सातवें  स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा की जाती है। मां कालरात्रि काल का नाश करने वाली हैं, इसी वजह से इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। नवरात्र के सातवें दिन यानि आज  5अक्टूबर को मां कालरात्रि की पूजा करने से हमारे मन का हर प्रकार का भय नष्ट होता है। जीवन की हर समस्या को पलभर में हल करने की शक्ति प्राप्त होती है। शत्रुओं का नाश करने वाली मां कालरात्रि अपने भक्तों को हर परिस्थिति में विजय दिलाती हैं।

पांचवे दिन जीतू भाई सोनी के द्वारा डांडिया नृत्य की रही धूम

Reactions: